कॉपीराइट क्या होता है किन प्रकार के कार्य कॉपीराइट के अधीन हैं

कॉपीराइट क्या होता है किन प्रकार के कार्य कॉपीराइट के अधीन हैं

कॉपीराइट स्वामित्व, स्वामी को कुछ अपवादों के साथ कार्य का उपयोग करने का अनन्य अधिकार देता है. जब कोई व्यक्ति किसी काम को मूल रूप से तैयार करता है, भौतिक माध्यम में संग्रहित, तो उस काम का कॉपीराइट अपने आप उसे मिल जाता है.

कॉपीराइट सुरक्षा के लिए कई प्रकार के कार्य योग्य हैं, उदाहरण के लिए:

ऑडियोविज़ुअल कार्य, जैसे टीवी शो, फ़िल्में और ऑनलाइन वीडियो

ध्वनि रिकॉर्डिंग और संगीत रचनाएं

लेखन कार्य, जैसे व्याख्यान, लेख, पुस्तकें और संगीत रचनाएं

विज़ुअल कार्य, जैसे चित्रकला, पोस्टर और विज्ञापन

वीडियो गेम और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर

नाटकीय कार्य, जैसे नाटक और संगीत

कॉपीराइट कार्यालय ने जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध की हुई है और अधिक जानकारी के लिए आप किसी वकील से सलाह ले सकते हैं.

क्या उल्लंघन किए बिना कॉपीराइट-सुरक्षित कार्य का उपयोग करना संभव है?

हां, कुछ परिस्थितियों में, कॉपीराइट-सुरक्षित कार्य का स्वामी की कॉपीराइट का उल्लंघन किए बिना उपयोग करना संभव है. इसके बारे में और जानकारी के लिए, आपको उचित उपयोग के बारे में जानना चाहिए. इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आपकी सामग्री को किसी कॉपीराइट उल्लंघन के दावे के जवाब में निकाला जा सकता है, भले ही आपने...

कॉपीराइट स्वामी को श्रेय दिया हो

उल्लंघनकारी सामग्री से कमाई नहीं की हैै

विचाराधीन सामग्री की प्रतिलिपि के लिए शुल्क दिया हो

समान सामग्री को इंटरनेेट पर कहीं और भी देखा है

सामग्री को हार्ड या डिजिटल कॉपी सहित खरीदा हो

सामग्री को स्वयं टीवी, मूवी थिएटर या रेडियो से रिकॉर्ड किया हो

सामग्री की स्वयं किसी पुस्तक, मूवी पोस्टर या फ़ोटोग्राफ़ से प्रतिलिपि बनाई है

यह उल्लिखित किया हो कि “किसी कॉपीराइट उल्लंघन के लिए अभिप्रेत नहीं है”

कुछ सामग्री निर्माता अपने कार्य को कुछ आवश्यकताओं के साथ पुनः उपयोग के लिए उपलब्ध करना चुनते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, आपको Creative Commons लाइसेंस के बारे में जानना चाहिए.

क्या Google कॉपीराइट स्वामित्व निर्धारित करता है?

नहीं.Google अधिकार स्वामित्व विवादों में मध्यस्थता नहीं कर सकता. जब हमें कोई सामग्री निकालने का पूर्ण और मान्य नोटिसप्राप्त होता है, तो हम कानून के अनुसार सामग्री निकाल देते हैं. जब हमें कोई मान्य प्रतिवाद प्राप्त होता है, तो हम उसे उस व्यक्ति को अग्रेषित कर देते हैं, जिसने सामग्री निकालने का अनुरोध किया था. अगर इसके बाद भी कोई विवाद होता है, तो न्यायालय में उस समस्या का समाधान करना उसमें शामिल पक्षों पर निर्भर करता है.

कॉपीराइट और ट्रेडमार्क के बीच क्या अंतर है? पेटेंट क्या होता है?

कॉपीराइट बस बौद्धिक संपदा का एक रूप है. यह ट्रेडमार्क जैसा नहीं होता है, जो अन्य लोगों द्वारा ब्रांड के नामों, मोटो, लोगो और अन्य स्रोज पहचानकर्ताओं की उद्देश्यों से उपयोग किए जाने से रक्षा करता है. यह पेटेंट कानून से भी अलग है, जो आविष्कारों की रक्षा करता है.

कॉपीराइट और गोपनीयता के बीच अंतर क्या है?

केवल किसी वीडियो, चित्र या ऑडियो रिकॉर्डिंग में आपके होने से आपके पास उसका कॉपीराइट नहीं होता है. उदाहरण के लिए, अगर आपका मित्र आपकी कोई फ़ोटो खींचता है, तो उसके द्वारा लिए गए चित्र का कॉपीराइट उसके पास होगा. अगर आपका मित्र या कोई अन्य व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना कोई वीडियो, चित्र या रिकॉर्डिंग अपलोड करता है और आपको लगता है कि वह आपकी गोपनीयता या सुरक्षा का उल्लंघन कर रहा है, आप गोपनीयता संबंधी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

कॉपीराइट उल्लंघन सूचना आवश्यकताएं

कोई शिकायत दर्ज करने का सबसे आसान तरीका हमारे कानूनी समस्या निवारक का उपयोग करना है.

कॉपीराइट सूचनाओं में निम्न तत्व शामिल होने चाहिए. इस जानकारी के बिना, हम आपके अनुरोध पर कार्रवाई नहीं कर पाएंगे:

1. आपकी संपर्क जानकारी

आपको वह जानकारी प्रदान करनी होगी जिसपर हम आपकी शिकायत के संबंध में आपसे संपर्क कर पाएंगे, जैसे कि ईमेल पता, भौतिक पता या टेलीफ़ोन नंबर.

2. आपके उस कार्य का वर्णन जिसका आपके अनुसार उल्लंघन हुआ है

अपनी शिकायत में, कृपया उस कॉपीराइट सामग्री का स्पष्ट और पूर्ण वर्णन करें जिसे आप सुरक्षित रखना चाहते हैं. अगर आपकी शिकायत में एक से अधिक कॉपीराइट कार्य शामिल हैं, तो कानून ऐसे कार्य के लिए प्रतिनिधि सूची की अनुमति देता है.

3. कथित रूप से उल्लंघन किया गया प्रत्येक URL

आपकी शिकायत में उस सामग्री का विशिष्ट URL होना चाहिए जिसने आपके अनुसार आपके अधिकारों का उल्लंघन किया है अन्यथा हम उसका पता नहीं लगा पाएंगे. सामग्री के स्थान के बारे में सामान्य जानकारी पर्याप्त नहीं है. कृपया विवादास्पद सामग्री का(के) URL शामिल करें.

4. आपको निम्न दोनों कथनों के लिए सहमति देनी होगी और उन्हें स्वीकार करना होगा:

"मैं सद्भाव से विश्वास करता/करती हूं कि ऊपर कथित रूप से उल्‍लंघन करने वाले के रूप में वर्णित कॉपीराइट की गई सामग्री का उपयोग कॉपीराइट के स्‍वामी, उसके एजेंट या कानून द्वारा प्राधिकृत नहीं है."

और

"इस सूचना में दी गई जानकारी सटीक है और मैं मिथ्या शपथ के जुर्माने के अंतर्गत, शपथ लेता/लेती हूं कि मैं कॉपीराइट का/की स्‍वामी हूं या उस अनन्य अधिकार के स्वामी की ओर से कार्य करने के लिए प्राधिकृत व्यक्ति हूं जिसका कथित रूप से उल्‍लंघन किया गया है."

5. आपका हस्ताक्षर

पूर्ण शिकायतों के लिए कॉपीराइट स्वामी या उनकी ओर से कार्य करने वाले प्राधिकृत प्रतिनिधि का भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर आवश्यक होता है. इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए, आप अपनी शिकायत के नीचे अपने हस्ताक्षर के रूप में कार्य करने के लिए अपना पूरा कानूनी नाम लिख सकते हैं. Via Google Support


Furkan S Khan

Read tech news and tricks & download all types themes of blogger wordpress admin panel, and many more facebook twitter instagram youtube

Post a Comment

Previous Post Next Post